त्वचा का ख्याल रखने के 5 तरीके || 5 ways to take care of skin



त्वचा का ख्याल रखने के 5 तरीके || 5 ways to take care of skin


https://www.happiness-guruji.com/2020/03/5-5-ways-to-take-care-of-skin.html






शादी के इस मौसम में बार बार मेकअप करने और ठंडक की वजह से त्वचा का रुखापन बढता है। ऐसे में त्वचा का ख्याल रखना जरुरी है। यहां पर जा रहे पांच तरीके आपकी स्किन को हेल्दी बनाएं रखने में मदद करें।



1 मॉइश्चुराइजर का उपयोग

मौसम को देखते हुए जेल बेस्ड मॉइश्चुराइजर का प्रयोग करें। इससे पिंपल्स और ब्लैकहैड्स होने की आशंका कम होती है। इससे त्वचा में नमी बनी रहती है। जिससे स्किन टोन में सुधार होता है।


2 पेट्रोलियम जैली करें अवॉइड

खुजली, तलन, रेडनेस व पिंपल्स से बचने के लिए खूश्बूदार मेकअप प्रोडक्टस और पेट्रोलियम जैली से बचें। हो सके तो विटामिन सी तथा विटामिन ई युक्त प्रोडक्टस का चयन करें इससे त्वचा को नरिशमेंट मिलेगा।


3 सहीं प्रोडक्ट ही चुनें

इससे त्वचा धूप की घातक किरणों से बची रहती है और नमी बना रहता है। सनस्क्रीम खरीदते समय उसकी मैन्यूफैक्चरिंग डेट पर जरुर ध्यान दें। कोशिश करें की हमेशा नई क्रीम ही खरीदें। क्रीम जितनी नई होगी उसका उतना ही प्रभाव होगा।


4 मेकअप के साथ न सोएं

मेकअप के साथ सोने से स्किन के पोर्स बन्द हा जाते है और त्वचा रुखी हो जाती है। मेकअप स्किन की प्राकृतिक नमी को सोख लेता है जिससे स्किन व होंठ बेजान नजर आते हैं। उनके चेहरे पर बढती उम्र का असर भी नजर आने लगता है।


5 स्क्रब का स्तेमाल

स्क्रब त्वचा पर जमी धूल मिट्टी व डेड स्किन को निकालने में मदद करता है जिससे इसका ग्लो बना रहता है। स्क्रबिंग के जरिए चेहरे की गंदगी व डेड स्किन सेल्स निकलकर बाहर आ जाती है।

No comments:

Powered by Blogger.