कोरोनावायरस से कैसे बचें? कोरोनावायरस से बचने के उपाय क्या है? How to avoid coronavirus?


कोरोनावायरस से कैसे बचें? कोरोनावायरस से बचने के उपाय क्या है? How to avoid coronavirus? What are the ways to avoid coronavirus?



https://www.happiness-guruji.com/2020/02/how-to-avoid-coronavirus.html


चीन से उत्पन्न कोरोनावायरस अब भारत तक पहुॅच चुका है। यह वायरस एक तरह का फ्लू ही है जो षरीर में सर्दी जुकाम, कफ, गले में दर्द, तेज बुखार और सासं लेने में दिक्कत आदि रोग उत्पन्न करता है। यह वायरस उन लोगों को अधिक प्रभावित करता है जिनकी इम्युनिटी यानी रोग प्रतिरोधक क्षमता कम होती है। रोग प्रतिरोधक क्षमता बढाने के लिए कोई जादुई मार्ग नहीं है। परन्तु हर दिन कुछ उपाय करके हम अपने षरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढा सकते है जिससे हम कोरोनावायरस ही नहीं बल्कि इस तरह के अन्य रोगों से भी बच सकते है। इसके उपाय-


1. जल्दी उठीए, पर पूरी नींद के साथ



इम्यूनिटी बढाने में नियमित जीवन षैली की भूमिका महत्वपूर्ण होती है। इनमें सबसे महत्वपूर्ण है जल्दी उठना। गर्मी में 5 से 6 तथा सर्दी में 6 से 7 बजे तक उठ जाना चाहिए। लेकिन जल्दी उठने का मतलब यह नहीं है कि आधी नींद ली जाए, 7 से 8 घंटे की नींद होना आवष्यक है। कम नींद से काॅर्टिसोल नामक हाॅर्मोन अधिक हो जाता है। जिससे षरीर में तनाव बढता है व इम्यूनिटी सिस्टम कमजोर होता है।
   

2. धूप का सेेवनं और योग करें



जल्दी उठने के पष्चात नियमित वाॅकिंग व योग आवष्यक है। सुबह की कम से कम 20 से 30 मिनट तक धूप का सेवन करना चाहिए। हल्के हाथ से षरीर की मालिष करें जिससे बेहतर रहेगा। माॅर्निंग वाॅक, कसरत और मालिष नित्य करने से रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढाने वाले एन्जाइम व हाॅर्मोन्स अपना कार्य करने लगते है। जिससे कोरोनावायरस जैसे रोग से बचाव संभव है।


https://www.happiness-guruji.com/2020/02/how-to-avoid-coronavirus.html


3. सुबह नाश्ता अवश्य करें



श्रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढाने में मेटाबाॅलिज्म का महत्व होता है। अगर मेटाबाॅलिज्म ठीक है तो रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बेहतर होगी। मेटाबाॅलिज्म बढाने के लिए न केवल नाष्ता बल्कि 4-4 घण्टे के बीच कुछ हेल्दी खाना आवाष्यक है। अपनी डाईट में दहीं या छाछ जरुर लें।


4. अधिक से अधिक पानी का सेवन करें



रोग प्रतिरोधक क्षमता बढाने में सबसे आसान तरीका यह है कि खूब पानी पीजिए। आप जितना पानी पिएंगे षरीर के टाॅक्सिन्स उतने ही बाहर निकलेंगे जिससे रोग प्रतिरोधक क्षमता बढेगी। अगर आप रोज दिन में एक या दो बार तुलसी या षहद का पानी पीते हैं तो और बेहतर होगा। ग्रीन टी भी पिया जा सकता है।

No comments:

Powered by Blogger.