Header advertisement

5 चीजों के साथ Green tea का सेवन न करें | Side effects in Hindi

किन 5 चीजों के साथ Green tea का सेवन न करें | आज हम ऐसे ही कुछ Elements के बारे में आपको बताने जा रहे हैं।
Green tea side effects in Hindi, effects of green tea, 5 चीजों के साथ ग्रीन टी का सेवन न करें, happiness-guruji
Green tea

दोस्तों आप Green tea से होने वाले फायदे के बारे में तो जानते ही होंगे | लेकिन अगर Green tea का अच्छे से सेवन नहीं किया गया या कुछ ऐसी चीज़ो के साथ, तो वह हानिकारक प्रभाव डाल सकते है | और aapko फायदा होने के बजाय हानि (side effect) हो जाएगी |

Green tea side effects in Hindi - 5 चीजों के साथ Green tea का सेवन न करें |

Amphetamines के साथ Green tea लेना हो सकता है side effect:
अगर आप दवा के रूप में Amphetamines ले रहे हैं तो आपको सतर्क होने का समय आ गया है। Amphetamines हमारे nerves system को तेज करती हैं। इनके सेवन से हृदय गति बढ़ जाती है। Green tea में मौजूद Caffen nerves system को भी तेज कर सकता है। Amphetamines के साथ Green tea लेने से हृदय गति और उच्च रक्तचाप सहित गंभीर समस्याएं हो सकती हैं। Caffen के साथ Amphetamines को लेने से बचें।

Cocoan और Green tea साथ लेने से होगा दुष्परिणाम:
Cocoan के साथ Green tea का सेवन शरीर के लिए हानिकारक हो सकता है। National Institute of Health के एक प्रकाशन से यह बात सामने आती है कि Green tea और Cocaon का सेवन साथ में करने से हृदय गति में तेजी और Blood presure बढ़ने की समस्या सामने आती है।

गर्भनिरोधक गोलियों के साथ Green tea करती है परस्पर reaction:
हमारा शरीर Green tea में मौजूद Caffen से छुटकारा पाने के लिये उसको छोटे-छोटे हिस्सों में तोड़ता है। गर्भ निरोधक गोलियों के सेवन से यह गति धीमी हो जाती है। गर्भ निरोधक गोलियों के साथ Green tea लेने से घबराहट, सिरदर्द, तेज़ दिल की धड़कन और आपको अन्य शिकायतें (side effects) हो सकती हैं।

Dipression की दवा के साथ ना ले Green tea
Green tea में मौजूद Caffen शरीर को उत्तेजित कर सकता है। Dipression के लिए इस्तेमाल की जाने वाली कुछ दवाइयाँ भी शरीर को उत्तेजित कर सकती हैं। Green tea पीने के साथ Dipression की कुछ दवाइयाँ लेने से शरीर में बहुत अधिक उत्तेजना बढ़ जाती है और दिल की धड़कन तेज हो जाती है। High blood presure, घबराहट, और अन्य गंभीर दुष्प्रभाव भी इस हो सकते हैं।


कुछ जड़ी बूटी और Suppliments के साथ Green tea का सेवन न करें:
Green tea, कुछ जड़ी बूटियों और Suppliments की गतिविधि को प्रभावित कर सकती है, या उनके साथ react करती है। उदाहरण के लिए, Green tea, Iron और Folic acid की खुराक की क्रिया को धीमा कर सकती है।

No comments:

Powered by Blogger.