Header advertisement

Top 7 Weight loss tips in hindi

बदलती लाइफस्टाइल के कारण कई लोग मोटापे की समस्या से जूझ रहे हैं. लेकिन आज हम आपको कुछ आसान सी ट्रिक्स बता रहे हैं, जिन्हें फॉलो कर के आप बहुत आसानी से अपने बढ़ते हुए वजन पर नियंत्रण ( weight loss ) पा सकेंगे -
Top 7 Weight loss tips in hindi, weight loss, vajan kam kaise kare, gharelu upay, weight loss tips, wieght loss diet, happiness guruji
Top 7 Weight loss tips in hindi


Top 7 Weight loss tips in Hindi


  • खाने के बारे में सोचना-  हाल ही में हुई एक स्टडी की रिपोर्ट में बताया गया है कि जब आप सोचते हैं कि आप ज्यादा खा रहे हैं, तो ऐसा सोचने पर आपके दिमाग को ज्यादा संतुष्टि का एहसास होता है और कम खाकर ही आपका पेट भर जाता है.

  • फल खाएं- अगर मोटापे से पीड़ित हैं और अपना weight loss करना चाहते हैं, तो हल्की भूख लगने पर स्नैक्स के बजाए ताजे फलों का सेवन करें. जो लोग स्नैक्स का अधिक सेवन करते हैं उनका वजन दूसरे लोगों के मुकाबले ज्यादा जल्दी बढ़ता है.

  • शीशे के सामने बैठकर खाएं- शीशे के सामने बैठकर ही खाएं, जी हां ये सुनने में थोड़ा अजीब जरूर लग रहा होगा, एप्लाइड साइकोलॉजी जर्नल में प्रकाशित एक स्टडी की रिपोर्ट में बताया गया है कि शीशे के सामने बैठकर खाने से लोग अपने खाने और weight को लेकर ज्यादा सतर्क रहते हैं, जो वजन कम करने में मददगार साबित होता है.

  • अच्छी नींद लें- समय पर सोने से भी वजन कम होता है. हेल्थ एक्सपर्ट का मानना है कि 7 से 8 घंटे की अच्छी नींद लेकर weight loss किया जा सकता है. स्टडी के शोधकर्ता Jakicic का मानना है कि अगर लोग देर तक जगे रहते हैं, तो वे कुछ न कुछ खाते पीते रहते हैं, जो weight बढ़ाने का काम करता है.

  • रोजाना वॉक करें- समय की कमी होने के कारण कई लोग एक्सरसाइज कर नहीं पाते हैं. अगर आप भी उन्हीं लोगों में से एक हैं तो परेशान होने की जरूरत नहीं हैं, क्योंकि आप सिर्फ रोजाना वॉक करके भी अपने बड़े हुए वजन को कम weight loss कर सकते हैं.

  • केले की सुगंध लें- ये सुनने में बहुत ही अजीब लग रहा होगा. लेकिन इसके पीछे एक थ्योरी है, जिसमें बताया गया है कि न्यूट्रल फूड, खासकर केला और ग्रीन एप्पल की सुगंध लेने से भूख नहीं लगती है और आप ज्यादा खाने से बच जाते हैं. कम खाने की वजह से आपका वजन नियत्रंण (weight loss) में रहता है.


  • कॉफी पीएं- हेल्थ एक्सपर्ट का कहना है कि वर्कआउट करने से पहले कॉफी का सेवन करना चाहिए. इससे  शरीर में एनर्जी का स्तर बढ़ने के साथ मेटाबॉलिज्म भी मजबूत होता है. शरीर में एनर्जी ज्यादा होने से वर्कआउट अच्छी तरह से कर पाते हैं, जिससे तेजी से weight loss होता है.


Final words - If you like our article "Top 7 Weight loss tips in Hindi" so please share with your relatives thank you...

No comments:

Powered by Blogger.