5 सेकंड रूल फॉलो करके दूर होगी काम टालने की आदत

American न्यूज चैनल सीएनएन के रिपोर्टर मेल रॉबिन्स की बेस्टसेलर बुक " 5 सेकंड रूलalt39 में बताया गया है कि आप अपनी टालमटोल करने की आदतों पर कैसे रोक लगा सकते हैं। तरीका सिम्पल है कि जिस क्षण आपके पास किसी लक्ष्य को पूरा करने के लिए कोई टास्क हो तो उस पर उसी समय या अगले पांच सेकंड में कार्य करना प्रारंभ कर दें। ऐसा करने पर आपका ब्रेन उस काम को आगे के लिए टाल देने के लिए प्रेरित करना शुरू कर देगा। ऐसे में 5 सेकंड रूल की यह तकनीक आपके ब्रेन से उन तमाम डाउट्स, डर और इमोशंस को निकालने में कारगर है, जो आपको काम करने से रोकते हैं।


5 सेकंड रूल फॉलो करके दूर होगी काम टालने की आदत | A 5-second rule will be overcome by following the habit of avoiding work

sbhi aadte jo aapko follow krna hai wo niche di gyi hai...

छोटे-छोटे स्टेप्स लें 

बड़े गोल्स अचीव करने के लिए अमेरिकी ओलिंपियन्स बेबी स्टेप्स लेने में विश्वास रखते हैं। हार्वर्ड यूनिवर्सिटी की एक रिसर्च भी कहती है कि लक्ष्य को छोटे-छोटे और नियमित गोल्स में बांट लेना सफल होने का सबसे आसान तरीका है।


क्या है साइंटिफिक कारण

साइंस भी साबित करती है कि 5 सेकंड रूल मददगार है। इसे आप ऐसे समझ सकते हैं कि जब आप किसी बच्चे को पानी में डूबता देखते हैं तो बिना समय गंवाए उसे बचाने के लिए पानी में छलांग लगा देते हैं। यह ब्रेन के फास्ट-थिंकिंग पार्ट (प्रीफ्रंटल कॉर्टेक्स) से संभव है। इसलिए जब कभी-भी आप टालमटोल करने वाली स्थिति से बाहर नहीं निकल पाएं तो आप खुद से पूछें कि कौनसा काम कब महत्वपूर्ण है और खुद को इसके लिए तैयार कर लें।

अपने लक्ष्य याद रखें 

अपने स्वभाव को पहचानते हुए दृढ़-निश्चयी बनें। यह तय करें कि आप असफल होना चाहते हैं या वैसे ही ऊर्जावान दृढ़-निश्चयी बने रहना चाहते हैं, जैसे आप बीते दिन थे। यह निर्णय अपनी पांच सेकंड विंडो से करें। 

डिस्ट्रैक्शंस से बचें 

उन चीजों के साथ अधिक समय नहीं बिताएं जो आपको आपके अगले माइलस्टोन तक पहुंचने में बाधा बनती हैं। इस तरह आप अपने लिए अतिरिक्त ऊर्जा बचा पाते हैं और आपकी टू-डू लिस्ट में भी टारगेट्स कम होते जाते हैं।

Attention please - Guys agar aapko ye sbhi tips useful lgi to ise follow jarur krna at least ek baar krke dekhoge to aapko fayda jarur hoga aur baad me ise apne friends ke sath bhi share kr dena...

Thank you

No comments:

Powered by Blogger.